30.1 C
Varanasi

Chandauli news : भोजपुरी लोकगीत को आगे बढ़ाने में पंडित परशुराम का रहा सराहनीय योगदान

spot_img

Published:

Chandauli : भोजपुरी बिरहा समाज चंदौली की ओर से रविवार को नगर पंचायत के वार्ड नंबर 10 स्थित एमबी पब्लिक स्कूल में बिरहा जगत के भीष्म पितामह पंडित परशुराम के सम्मान में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जहां पर विभिन्न कवियों के साथ लोकगीत कलाकारों ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया और उनके बताए गए मार्गों पर चलने का संकल्प लिया।वहीं बिरहा सम्राट वह भीष्म पितामह कहे जाने वाले पंडित परशुराम को श्रद्धांजलि देते हुए बिरहा विद्या बचाओ, बिरहा गाओ, बिरहा बढ़ाओ के लिए भोजपुरी बिरहा समाज का गठन किया गया।

इस दौरान भोजपुरी बिरहा समाज को आगे बढ़ाने के लिए पदाधिकारी का चयन किया गया।इसमें श्रीराम यादव को संयोजक, पूर्व जिला भूमि संरक्षण अधिकारी इंजीनियर रामकेश सिंह यादव को अध्यक्ष, काशीनाथ यादव को उपाध्यक्ष और राजेश यादव को महासचिव चयन किया गया। साथ ही सभी ने बिरहा के भीष्म पितामह कहे जाने वाले पंडित परशुराम को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान अध्यक्ष इंजीनियर रामकेश सिंह यादव ने कहा भोजपुरी बिरहा जगत को आगे बढ़ाने वाले पंडित परशुराम ने छंद अलंकार के साथ-साथ बिरहा को स्वच्छ और एक नया आयाम दिया। आज भी हमारे बीच में नहीं है लेकिन उनके गीतों के माध्यम से हम सभी को संकल्प लेने की जरूरत है कि बिरहा विद्या बचाओ गाओ और आगे बढ़ाओ। यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस दौरान लोकगीत कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। जिसमें देश की परंपरा की छवि साथ देखने को मिली। इस दौरान कवि जगत जगत नारायण सिंह, रमेश यादव, बेचू, किसान नेता सियाराम चौहान, गायक बृजमोहन यादव, हरिद्वार यादव,नीतू चंचल, बिंदु बावरी, नीलम सिंह, मीनू चौहान, सोहन लाल यादव आदि उपस्थित रहे।

सम्बंधित पोस्ट

लेटेस्ट पोस्ट

spot_img

You cannot copy content of this page