26.1 C
Varanasi

Chandauli blood bank की पारदर्शिता पर उठे सवाल, IGRS पर शिकायत के बाद लीपापोती में जुटा विभाग

spot_img

Published:

The News Point (चंदौली) : मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित ब्लड बैंक चंदौली की पारदर्शिता पर एक बार फिर सवाल उठ रहे है. यह सवाल रक्तदान के क्षेत्र में कार्य करने वाले समाजसेवी अजीत कुमार सोनी समेत आम लोगों ने उठाया है. उनके द्वारा मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर ब्लड बैंक चंदौली में रक्त की उपलब्धता से संबंधित स्टॉक बोर्ड की अनुपलब्धता व सरकार द्वारा जारी वेबसाइट पर रक्त की उपलब्धता के संबंध में जानकारी अंकित नहीं किए जाने की शिकायत की गई है. 

आरोप लगाया कि जब भी रक्त की डिमांड को लेकर ब्लड बैंक से सम्पर्क किया जाता है. वहां तैनात कर्मचारी ब्लड नहीं होने की बात कहकर टाल देते हैं. यहीं नहीं वहां तैनात चिकित्सक गैरहाजिर रहते हैं. ऐसे में कर्मचारी मनमानी करते हैं, जिससे ब्लड बैंक से मरीजों को आकस्मिक परिस्थितिया में ब्लड उपलब्ध नहीं हो पाता है. हालांकि मुख्यमंत्री पोर्टल पर सुनवाई के बाद ब्लड बैंक हरकत में आया और आनन-फानन में वहां मैनुअल स्टॉक बोर्ड स्थापित करते हुए शिकायत का आनलाइन निस्तारण कर दिया. लेकिन हर दिन और हर घंटे रक्त उपलब्धता के आंकड़े प्रदर्शित अभी भी नहीं किए जा रहे हैं. इस पर समाजसेवी अजीत कुमार सोनी ने फिर से अपना फिडबैक देते हुए आनलाइन शिकायत निस्तारण होने पर अपनी असंतुष्टि जाहिर की है. 

अजित सोनी ने कहा कि मात्र दिखावे के लिए बोर्ड लगाया गया है, उस पर नियम के तहत हर दिन प्रतिदिन घंटे ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता की जानकारी प्रदर्शित नहीं की जा रही है, ना ही सरकार द्वारा जारी ई-रक्तकोष बेवसाइट पर ही हर घंटे का विवरण फीड किया जा रहा है. जो कहीं न कहीं ब्लड बैंक चंदौली के कामकाज की पारदर्शिता पर सवाल खड़े करता है. जिस कारण सीधे तौर पर मरीजों को ब्लड प्राप्त करने में असुविधा हो रही है, और उन्हें दर-दर भटकना पड़ता है. इस बाबत मेडिकल कालेज के प्राचार्य अमित सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में नही है. शिकायत मिलने पर जांच कर कार्यवाई की जागेगी.

सम्बंधित पोस्ट

लेटेस्ट पोस्ट

spot_img

You cannot copy content of this page