31.1 C
Varanasi

चेतना पर्यावरण मंच की मुहिम, पौधरोपण और संरक्षण के लिए बनाएंगे वृक्षसखा व वृक्षसखी

spot_img

Published:

The News Point (चंदौली) : चेतना मंच परिवार से संबद्ध ‘चेतना पर्यावरण मंच’ द्वारा रविवार को सुभाषनगर वार्ड में ब्रह्म बाबा मंदिर के पास तालाब के किनारे 25 पौधे लगाए गए. इसके साथ ही पौधरोपण अभियान की शुरुआत की. इस अभियान के दौरान विशेष बात यह है कि जो भी पौधे लगाए जाएंगे उनकी सुरक्षा के लिए बकायदा ट्री गार्ड लगवाए जाएंगे. साथ ही उसी मोहल्ले के जागरूक लोगों को ‘वृक्षसखा’ व महिलाओ को ‘वृक्षसखी’ बनाया जाएगा. उन्हें उन पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी दी जाएगी.

पौधरोपण अभियान के दौरान चेतना मंच के संस्थापक व संयोजक डॉ विनय कुमार वर्मा ने कहा कि पहले से मौजूद पौधों के लिए भी वृक्षसखा व वृक्षसखी तय किए जाएंगे. वहीं चेतना मंच परिवार के अध्यक्ष विनोद कुमार गुप्ता ने कहा कि हमारी कोशिश यही है कि जितने भी पौधे लगें हुए हैं, वे बचे रहें. इसीलिए वृक्षसखा व वृक्षसखी अभियान शुरू किया जा रहा है.

चेतना पर्यावरण मंच के अध्यक्ष सुजीत मिश्रा ने कहा कि अभी पौधरोपण व वृक्षसखा व वृक्षसखी अभियान चलाया जा रहा है. इसके बाद नदी, तालाब, पोखर व कुओं को बचाने के लिए अभियान शुरू किया जाएगा.  इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार उदय गुप्ता सहित कुमार रवि, मनोज सिंह, संदीप मिश्रा, गौतम राय, सत्यम वर्मा व अन्य समाजसेवी उपस्थित थे.

सम्बंधित पोस्ट

लेटेस्ट पोस्ट

spot_img

You cannot copy content of this page